अब पाइये देश - विदेश,राजनीति, मनोरंजन, बॉलीवुड, व्यापार और खेल से जुडी ताज़ा ख़बरें हिंदी में .. Get all the entertainment, education, politics, sports, world's news in Hindi.

Tuesday, March 26, 2019

Measles - खसरे के बारे में 5 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

एक समय था जब बच्चे के रूप में हर किसी को Measles (खसरा) होता था। तेजी से फैलने वाले इस वायरस ने United States में हर साल लाखों लोगों को संक्रमित किया, जिससे सालाना 400 से 500 लोगों की मौत हो गई।

Measles - खसरे के बारे में 5 बातें जो आपको पता होनी चाहिए




Thanks to vaccines, जिसकी वजह से अमेरिका में यह बीमारी बहुत कम है लेकिन हाल में खसरे से जुड़े काफी मामले सामने आ रहे है जिससे एक खतरे की bell बज रही है। 2019 में, अकेले जनवरी में 10 राज्यों में खसरे के 79 मामले सामने आए हैं।


खसरे के बारे में कुछ ऐसी बातें है जो आपको पता होनी चाहिए:





क्या Measles पूरी तरह ख़त्म नहीं हुआ है?




Top 5 Things you should Know about Measles




संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2000 में देश से घोषित किया था की देश से खसरा Measles ख़त्म हो चूका है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोग अभी भी इस बीमारी को पकड़ नहीं सकते हैं।



Measles से खतरे में कौन है?






जिन बच्चों को खसरे Measles का टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें इसके होने की संभावना सबसे अधिक होती है। उन्हें Measles खसरे से गंभीर जटिलताओं का खतरा भी अधिक है। अगर Pregnant women का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनमें भी इसका खतरा बढ़ जाता है।



Young children and older adults को जिन्हें Measles (खसरा) का टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें गंभीर जटिलताओं या मृत्यु का खतरा अधिक है, ”सारा हिल्टन, एक पंजीकृत नर्स कहती हैं। "यदि आपको पता नहीं है कि क्या आपको इस बीमारी से बचाव किया गया है, तो अपने डॉक्टर से खसरे से बचाव के बारे में बात करें।"


क्या वयस्कों को खसरा हो सकता है?






खसरा बच्चों में अधिक आम है क्योंकि ज्यादातर adults को टीका लगाया गया है। हालांकि, adults के लिए खसरा प्राप्त करना अभी भी संभव है। Measles (खसरे) के संपर्क में आने पर 100 में से लगभग चार लोगों को बहुत कम Vaccine (टीके) लगते हैं।



खसरे के कारण क्या जटिलताएं हो सकती हैं?




Measles serious complications के जोखिम को वहन करता है जो आजीवन प्रभाव डाल सकते हैं या यहां तक ​​कि घातक भी हो सकते हैं।



इन जटिलताओं में डायरिया, कान में संक्रमण और निमोनिया के साथ-साथ मस्तिष्क, दौरे या मृत्यु जैसे गंभीर जटिलताएं शामिल हैं।



5 वर्ष से कम आयु के बच्चों और 20 वर्ष से अधिक उम्र के adults में serious complications के शिकार होने का खतरा सबसे अधिक हो जाता है।




क्या खसरा का टीका सुरक्षित है?






टीका बहुत Safe और Effective है, हालांकि इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आमतौर पर, लोगों को गले में खराश, बुखार, हल्के चकत्ते और जोड़ों में अस्थायी कठोरता का अनुभव हो सकता है।



कुछ लोगों को यह चिंता है कि टीका ऑटिज्म का कारण बन सकता है, लेकिन रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स, और अन्य विशेषज्ञ इस बात से agree हैं कि ऐसा नहीं है।

खसरा एक गंभीर और कभी-कभी घातक बीमारी है, जिसे बहुत प्रभावी टीका से रोका जा सकता है।


यदि आपको टीका नहीं लगाया गया है, या आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि क्या आपको एक बच्चे के रूप में सही टीका मिला है, तो अपने डॉक्टर से मिलें और यह पता करें कि अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें और इस बीमारी को अतीत की बात रखें।




No comments:

Post a Comment

Popular Posts